Meal time is as important as meal ingredients to keep a person healthy with normal weight and a good immune system. There was a time when dietitians were prescribing to eat short and divided meal for whole day. But scenario is slowly shifting towards Yoga and Ayurveda knowledge. Scientific studies done in this field also suggesting two meals per day instead of four or six small meals every day.
Ayurveda emphasizes on lifestyle in a particular manner to maintain good health. Various texts of Ayurveda contain verses regarding to appropriate meal time. Here we present the collection of those verses with meaning.

सायं प्रातर्मनुष्याणामषनं श्रुतिचोदितम्। नान्तरा भोजनं कुर्यादग्निहोत्रसमो विधिः।

याममध्ये न भोक्तव्यं यामयुग्मं नलंघयेत्। याममध्ये रसोत्पतिर्यामयुग्माद्बलक्षयः।

योग रत्नाकर के अनुसार भोजन का योग्य समय- मनुष्यों के लिये सायंकाल तथा प्रातःकाल भोजन करना शास्त्र विहित है। बीच बीच में भोजन न करें। भोजन करना अग्निहोत्र के समान विधि है। एक पहर के पहले भोजन न करें और भोजन के लिये दोपहर न बीतने दें। एक पहर के अन्दर भोजन करने से आम रस की उत्पत्ति होती है और दोपहर बीतने के बाद भोजन करने से बल का क्षय होता है।

  1. Taking two meals daily is advisable.
    1. Don’t snack between these two meals
    1. One should not take Lunch before the end of first Prahara i.e. before 8:34am in summer and 10:04 in winter (in Bhopal)
    1. Eating before the end of first Prahara increases Aama.
    1. Eating after the end of second Prahara decreases vital energy

(Tripathi I, Tripathi D, Yoga Ratnakara: Nitya Pravritti Prakaramah p54, v108-109, Chowkamba Krishnadas Academy, Varanasi, 1998. )

जीर्णेंऽष्नीयात्, अजीर्णे हि भुञ्जाजानस्याभ्यवहृतमाहारजातं पूर्वस्याहारस्य रसमपरिणतमुत्तरेणाहाररसेनोपसृजत् सर्वान्ं दोषान् प्रकोपयत्याषु] ] जीर्णे तु भुञ्जाजानस्य स्वस्थानस्थेषु दोषेष्वग्नौ चोदीर्णे जातायां च बुभुक्षायां विवृतेषु च स्रोतसां मुखेषु चोद्गारे विषुद्धे, विषुद्धे च हृदये वातानुलोम्ये विसृष्टेषु च वातमूत्रपुरीषवेगेष्वभ्यवहृतमाहारजातं सर्वशरीरधातूनप्रदूषयदायुरेवाभिवर्धयति केवलं, तस्माज्जीर्णेऽष्नीयात्।।

चरक संहिता के अनुसार भोजन पच जाने पर भोजन करने से लाभः- पहले किये हुए भोजन के पच जाने पर फिर भोजन करना चाहिए, क्योंकि अजीर्ण की स्थिति में किये गये भोजन का सब भाग] पूर्व के आहार के न पचे हुए रस को बाद के आहार रस के साथ मिलाते हुए सभी दोषों को शीघ्र ही प्रकुपित कर देता है। भोजन के पच जाने पर जब दोष अपने-अपने स्थान में रहते हों] अग्नि प्रदीप्त हो] भूख जागृत हो] स्रोतों के मुख खुले हों] डकार शुद्ध आती हो] हृदय शुद्ध रहता हो, वायु अनुलोम हो और अपान वायु] मूत्र और मल की ठीक प्रवृत्ति हो गयी हो तब ऐसी स्थिति में किया गया भोजन शरीर की धातुओं को दूषित न करता हुआ केवल आयु को ही बढ़ाता है] इसलिए पूर्व के किये गये आहार के पच जाने पर ही पुनः आहार करना चाहिए।

मूत्र एवं पुरीष का भलीभांति उत्सर्ग हो जाने पर, हृदय निर्मल-स्वच्छ होने पर] वातादि दोषों के स्वमार्ग गामी-अनुलोम होने पर] शुद्ध उद्गार आने पर] भूख लगने पर, अपने वायु का अनुरूप निःसरण होने पर] अग्नि प्रदीप्त होने पर इन्द्रियां निर्मल होने पर तथा शरीर लघु होने पर – आहार का सेवन करें और वही आहार का शास्त्रोक्त समय है। अथवा – विधिनियमित अर्थात् विधिपूर्वक आहार करें क्योंकि वही आहार का समय है। 

One should only eat when a. the previous meal has been digested, as this helps maintain Doshas in their own locations; b. an Agni stimulated appetite has arisen; c. the srotas (channels of eating and distribution) are open; d. eructation is pure; e. the heart is normal; f. previously eaten food is only promoting life span, and not afflicting any dhatu. If, on the other hand, new food is eaten when indigestion from the previous meal has not been resolved, the additional food will mix with the toxic products of the previous meal and all the doshas will quickly be vitiated. (Sharma PV, Charak Samhita part 1, Prameha Nidanadhyayah,  p543 v8, Chowkamba Sanskrit Pratishthan, New Delhi, 1998.)

अतिषायत यामास्तु क्षपा येष्वृतुषु स्मृताः।

तेषु तत् प्रत्यनिकाढ्य भुञ्जीत प्रातरेव तु ।।

येषु चापि भवेयुष्च दिवसा भषमायताः। तेषु तत्कालविहितमपरान्हे प्रषस्यते ।।

रजन्यो दिवसाष्चैव येषु चापि समाः स्मृताः। कृत्वा सममहोरात्रं तेषु भुञ्जीत भोजनं।।

सुश्रुत संहिता के अनुसार योग्य भोजन काल- हेमन्त – शिशिरादि जिन ऋतुओं में अधिक लम्बे आयाम (प्रहर) वाली रात्रियाँ होती है उन ऋतुओं में तत्काल – बल प्रवृत्त दोषों के प्रतीकार के अनुसार स्निग्ध और उष्ण भोजन प्रातःकाल ही कर लेना चाहिये तथा जिन ऋतुओं (ग्रीष्म तथा प्रावृट्) में दिन अस्यन्त लम्बे (मोटे) हैं उनमें उस काल के अनुसार द्रव] लघु तथा शीतल भोजन उपराहृ में खाना चाहिये। जिन ऋतुओं (शरद् और वसन्त) में रात्रि और दिन समान होते हैं उन ऋतुओं में अहोरात्र का समान भाग (विभाजन) करके मध्याह्न में भोजन कर लेना चाहिये।

In winters when nights are long, one should eat heavy food in early hours of day, in summers one should eat light food in late hours. When the length of day and night remains same, one should eat exactly at mid-day.  (Sushruta Samhita Sutra sthanam, p220, v404-406)

काले मुक्तं प्रीणयति सात्म्यमन्नं न बाघते।

लघु शीघ्रं व्रजेत् पाकं स्निग्घोष्णं बलवाह्निदम्।।

योग्य समय में किया हुआ भोजन-देह, इन्द्रिष्यां तथा आत्मा और मन को तृप्त करता है। सात्म्य अन्न चाहे कैसा भी हो वह मनुष्य को बाधा नहीं पहुँचाता है।

अतीतकाले भु वायुनोपहतेऽनले।।

कृच्छाद्विपच्यते भुक्तं द्वितीयष्च न काक्षति।

अप्राप्त काल में भोजन करने वाला मनुष्य शरीर के हल्के नहीं होने से भिन्न-भिन्न अजीर्ण, विसूचिकादि रोगों को प्राप्त करता है अथवा कभी-कभी मृत्यु तक को प्राप्त करता है। अतीत काल में भोजन करने वाले का अन्न वायु-वृद्धि से पाचकाग्नि के नष्ट होने के कारण कष्ट से पचता है।

अष्टांग संग्रह के अनुसार योग्य भोजन काल- 

नातिसायं नातिप्रगे

सायंकाल के तथा प्रातःकाल के आरंभ में भोजन नहीं करना चाहिये।

one should not eat meals immediately after sun rise or immediately after sun set. (Ashtanga Sangrahah, Sutra Sthanam, Trans. Chhangani G., Chapter 10, p 123-124, Chaukhambha Samskrit Samsthanam, New Delhi, 2005)

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